12 से 14 साल तक के बच्चों को रविवार को घर-घर जाकर लगेंगे कोरोना के टीके, सोमवार से स्कूलों में लगेंगे कैंप

0
239
Spread the love

द न्यूज 15

फरीदाबाद। हरियाणा के फरीदाबाद में रविवार को 12 से 14 साल की आयु के बच्चों को कोरोनारोधी टीका घर-घर जाकर लगाया जाएगा। हर घर दस्तक प्रोग्राम के तहत स्वास्थ्य विभाग यह अभियान चलाएगा। बच्चों को टीका लगाने के लिए सोमवार से स्कूलों में कैम्प भी लगाए जाएंगे।
टीकाकरण को लेकर सीएमओ डॉक्टर विनय गुप्ता की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने यह रणनीति बनाई है। उधर, 12 से 14 साल की आयु के बच्चों को कोरोना के टीके लगाने हेतु हर घर दस्तक प्रोग्राम को फिर शुरू करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने टीमों का गठन किया है। पहले की तरह एक टीम में दो सदस्य रखे गए हैं, जिनमें एक आशा वर्कर और एक एएनएम होगी। इनको उनके इलाके में 12 से 14 साल की आयु के बच्चों की सूची सौंपी जाएगी। इससे टीकाकरण में मदद मिलेगी।
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. मानसिंह ने बताया कि शनिवार को रुटीन टीकाकरण के साथ 12 से 14 साल की आयु के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। रविवार को हर घर दस्तक प्रोग्राम के तहत घर जाकर टीका लगाया जाएगा। सोमवार से स्कूलों में कैम्प लगाए जाएंगे।
गौरतलब है कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बीते सोमवार 14 मार्च को ऐलान किया था कि देश में 12 से 14 वर्ष के आयुवर्ग के बच्चों का कोविड-19 रोधी टीकाकरण 16 मार्च से शुरू होगा। 12 से 14 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को हैदराबाद स्थित ‘बायोलॉजिकल इवांस’ द्वारा निर्मित कोविड-19 रोधी ‘कोर्बेवैक्स’ (Corbevax) टीके की खुराक दी जाएगी।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि केन्द्र सरकार ने वैज्ञानिक निकायों के साथ विचार-विमर्श के बाद 12-13 वर्ष और 13-14 वर्ष आयुवर्ग के (2008 से 2010 में जन्मे) बच्चों के लिए कोविड-19 रोधी टीकाकरण शुरू करने का निर्णय किया है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, नए आयु वर्ग के करीब 7.11 करोड़ बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। सूत्रों ने कहा कि ‘बायोलॉजिकल ई लिमिटेड’ ने केंद्र को ‘कोर्बेवैक्स’ वैक्सीन की 5 करोड़ खुराक की सप्लाई की है और टीके राज्यों को वितरित किए गए हैं।
केंद्र ने यह भी कहा कि वरिष्ठ नागरिकों को प्रिकाशन डोज देने के लिए विभिन्न गंभीर रोगों से ग्रस्त होने से संबंधित खंड को हटा दिया जाएगा। मंत्रालय ने कहा कि इसलिए 16 मार्च 2022 से 60 वर्ष से अधिक आयु की पूरी आबादी कोविड-19 वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज के लिए पात्र होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here